INDIA NEWS छत्तीसगढ़

राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का निधन, रायपुर के मेडिकल कॉलेज में ली अंतिम सांस

रायपुर। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बलरामजी दास टंडन का रायपुर के मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल निधन हो गया है। आज सुबह ही उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

आपको बता दें कि राज्यपाल सुबह राजभवन में नाश्ता कर रहे थे, इसी दौरान उन्हें हार्ट अटैक आ गया।

आनन फानन में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 91 साल के बलरामजी दास टंडन को अस्पताल के आईसीयू में रखा गया था।

राज्याल बलरामदास टंडन की हाल जानने मुख्यमंत्री रमन सिंह, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल समेत कई मंत्री और विधायक भी पहुंचे थे।

आपको बता दें कि 18 जुलाई 2014 को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल का पदभार संभाला था। उनका जन्म 1 नवंबर 1927 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था।

उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय, लाहौर से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी। इसके बाद वह लगातार सामाजिक और सार्वजनिक गतिविधियों में सक्रियता से हिस्सा लेते रहे।

टंडन साल 1997 के विधानसभा चुनाव में राजपुरा विधानसभा सीट से निर्वाचित हुए थे। उन्होंने पंजाब मंत्रिमंडल में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री के रूप में उद्योग, स्वास्थ्य, स्थानीय शासन, श्रम एवं रोजगार आदि विभागों में काम किया था।

साल 1979 से 1980 के दौरान टंडन पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता भी रहे थे। उन्होंने नेपाल की राजधानी काठमांडू में सार्क देशों के स्थानीय निकाय सम्मेलन में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था।

साल 1975 से 1977 तक वह आपातकाल के दौरान जेल में रहे थे। साल 1991 में उन्होंने अमृतसर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा। इस दौरान उनपर कई बार आतंकी हमले हुए जिनमें वो बच गए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *