delhi news
दिल्ली

8 माह के बच्चे का रेस्क्यू, 3 दिन का था तब पिता ने 5 लाख में बेचा

बच्चे की तस्करी और बिक्री में शामिल 8 हिरासत में, अब पुलिस बच्चे के पिता को भी गिरफ्तार करने में जुटी

नई दिल्ली | दिल्ली पुलिस ने दिल्ली महिला आयोग के सूचना पर 8 माह के बच्चे को रेस्क्यू किया है। बच्चे के माता-पिता ने ही उसे तीन दिन के आयु में 5 लाख में बेच दिया था।

बच्चे के बदले उसके मां-बाप को 5 लाख रुपए देने की बात हुई थी, जिसमें से 20,000 रुपए का भुगतान तुरंत कर दिया था और शेष राशि बाद में देने का वादा किया गया। परंतु 7 माह बीतने के बाद भी शेष राशि का भुगतान नहीं हुआ तो मां ने 181 महिला हेल्पलाइन पर कॉल कर बच्चे को खरीदने वाली महिला से शेष राशि दिलवाने के लिए मदद की मांग की।

जिसके बाद इस पूरे मामले का खुलासा हुआ। दिल्ली पुलिस के अनुसार बच्चे के माता-पिता के पहले से ही 4 बच्चे थे और वह अब संतान नहीं चाहते थे। जिसके कारण बच्चे की मां गर्भपात कराना चाहती थी।

सोनिया नाम की उसकी एक सहेली ने उसे गर्भपात कराने से रोका और बताया कि अगर वह बच्चे को जन्म देती है, तो उस बच्चे को बेचकर उसको पैसे मिल सकते हैं। जिसके बाद सोनिया ने उनसे बच्चे के लिए 5 लाख रुपये देने का वादा किया और बच्चे के माता पिता इस सौदे को मान गए।

मामले की पूरी जानकारी प्राप्त करने के तुरंत बाद ही आयोग ने थाना मैदान गढ़ी से संपर्क किया और 11 मई 2022 को इस मामले में एफआईआर दर्ज करवाई। जिसके बाद आयोग नियमित रूप से दिल्ली पुलिस के साथ मामले में संपर्क में रहा और मामले की जांच में उनकी पूरी सहायता की। आखिरकार पुलिस ने 11 जून को गुरुग्राम के एक गांव से बेचे गए बच्चे को रेस्क्यू कर लिया। दिल्ली पुलिस ने तुरंत ही बच्चे की मां समेत बच्चे की तस्करी और बिक्री में शामिल 8 लोगों को हिरासत में ले लिया। अब पुलिस बच्चे के पिता को भी गिरफ्तार करने में जुटी है जोकि मामले के सामने आने के समय से ही फरार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.