News_Special दिल्ली

अब ऑटो का सफर हुआ महंगा, पढ़ें प्रति किमी कितने की हुई बढ़ोतरी, वेटिंग चार्ज भी बढ़ाया

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने आम आदमी को झटका दिया है। ऑटो में सफर करने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है। यानि की दिल्ली में ऑटो का किराया महंगा हो गया है। दरअसल, दिल्ली सरकार ने करीब छह साल बाद किराया बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। सरकार ने बुधवार को इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है। बदलाव के बाद हर किमी पर ऑटो किराया 8.50 की जगह 9.50 रुपये होगा। वहीं, पहले दो किमी की जगह अब पहले डेढ़ किमी के लिए 25 रुपये की जगह 34.50 रुपये चुकाने होंगे।
दिल्ली सरकार ने कानून विभाग की सलाह पर बिना उपराज्यपाल की मंजूरी के ही अधिसूचना जारी की है। इससे पहले 2013 में दिल्ली सरकार ने ऑटो का किराया बढ़ाया था। मार्च में दिल्ली कैबिनेट में ऑटो किराया बढ़ाने के परिवहन विभाग के प्रस्ताव में मंजूर किया गया था। नोटीफिकेशन से पहले परिवहन विभाग उपराज्यपाल से मंजूरी लेने की बात कर रहा था। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत उपराज्यपाल को फाइल भेजने से मना कर रहे थे। इससे प्रस्ताव लंबित था।
अब तक बेस फेयर पहले दो किमी के लिए 25 रुपये था। इसके बाद हर किमी पर 8.50 रुपये देने होते थे। अब बेस फेयर पहले डेढ़ किमी के लिए होगा। यह शुल्क भी 25 रुपये होगा। आगे हर किमी पर 9.50 रुपये का किराया होगा। इस हिसाब से पहले दो किमी का किराया 34.50 रुपये हो जाएगा।
दिल्ली सरकार ने वेटिंग चार्ज भी बढ़ाया है। पहले वेंटिज चार्ज 25 पैसे प्रति मिनट था। यह न्यूनतम 15 मिनट के बाद लागू होता था। सरकार ने अब वेटिंग चार्ज 25 से बढ़ाकर 75 पैसे कर दिया है। साथ ही 15 मिनट का न्यूनतम समय भी हटा दिया है। एक किमी का सफर 10 मिनट में तय करने पर वेटिंग चार्ज नहीं लगेगा। इसके बाद वेटिंग चार्ज लगेगा।
रिपोर्ट: अमित सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *