Young India Know Thyself
News_Special दिल्ली

फोन पर ज्यादा वक्त ना दें युवा, समय का सदुपयोग करना चाहिए: कर्नल दिग्विजय बसेरा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय समय स्मारक के निर्देशक ने युवाओं को उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने का संदेश दिया है। राष्ट्रीय समर स्मारक के निर्देशक कर्नल दिग्विजय बसेरा ने Young India :Know Thyself कार्यक्रम में भाग लेने वाले युवाओं से संवाद करते हुए उद्देश्य पूर्ण जीवन जीने का संदेश दिया। युवाओं को शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक ,भावनात्मक एवं नैतिक रूप से मजबूत रहना चाहिए। उन्होंने युवाओं को अनुशासनपूर्ण एवं उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने का सं वहदेश दिया।

उन्होंने कहा कि युवाओं को फोन पर अतिरिक्त समय नहीं देना चाहिए। समय का सदुपयोग करना चाहिए। हमें अपने उद्देश्य के चयन में अत्यंत सतर्क रहना चाहिए। क्योंकि हमारा उद्देश्य ही हमारे भविष्य की दिशा निर्धारित करता है। हमें इस बात पर सदैव गौर करना चाहिए कि हमारा उद्देश्य किस तरह राष्ट्रहित में योगदान कर रहा है। हर कार्य का एक समय है यह विचार देते हुए उन्होंने निर्धारित समय पर निर्धारित कार्य को पहचानने पर बल दिया।

यह कार्यक्रम विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी की दिल्ली शाखा नें आयोजित किया है। इस कार्यक्रम के संयोजक निखिल यादव ने बताया है कि यह कार्यक्रम Young India Know Thyself पिछले 3 वर्षों से दिल्ली के विभिन्न संस्थाओं के युवाओं के लिए आयोजित किया जा रहा है। जिसमें दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और अंबेडकर विश्वविद्यालय के विद्यार्थी भाग लेते हैं। कार्यक्रम का अगला चरण पांच दिवसीय स्थानीय शिविर है यह कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद जी की जयंती 12 जनवरी को समाप्त किया जाएगा। उत्कृष्ट विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

(रिपोर्ट: कुनाल)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *