tea seller
INDIA NEWS हरियाणा

हरियाणा में चाय बेचने वाले पर करीब 52 करोड़ का बैंक लोन बकाया, इतनी रकम सुनकर चौंक गए लोग

कुरुक्षेत्र। हरियाणा के कुरुक्षेत्र में रेहड़ी पर चाय बचने वाले (Tea Seller) शख्स पर बैंकों का 51.76 करोड़ का लोन (Bank loan ) बकाया है। यह सुनकर हर किसी के होश उड़ गए। किसी को इस बात का यकीन नहीं हुआ, लेकिन यह सच है, धर्मनगरी कुरुक्षेत्र (Kurukshetra) में एक चाय वाले के साथ ऐसा ही हुआ है। दरअसल उसने लॉकडाउन के दौरान करियाना और दूध वाले का कर्ज चुकाने के अलावा अपना चाय का काम फिर से शुरू करने के लिए 50 हजार रुपये के पर्सनल लोन के लिए एक फाइनेंस कंपनी में आवेदन किया था।

कंपनी ने लोन देने से मना किया और इस वजह बताई कि आवेदनकर्ता पुर पहले से ही 51 करोड़ 76 लाख रुपये बैंक का लोन बकाया है। फाइनेंस कंपनी ने उसको यह कहकर लोन देने से इंकार कर दिया कि आपका सिबिल स्कोर ठीक नहीं है। उन्होंने इसकी डिटेल निकलवाई तो उनके नाम 51 करोड़ 76 लाख 20 हजार रुपये दिखाए गए। इनमें सबसे बड़ी राशि 50 करोड़ 50 लाख रुपये है। यह लोन 27 अप्रैल 2013 का दिखाया गया है। अब चाय वाला परेशान है।

आवेदनकर्ता राजकुमार ने बताया कि उसके पास साइकिल है और इसी पर हर रोज गांव से शहर आता-जाता है। पिता पूर्ण सिंह को सरकार की योजना में 100 गज का प्लॉट मिला था। उसमें तीसरा हिस्सा उसको मिला हुआ है। उसने इसमें अपना मकान बनाया है। परिवार का गुजर बसर मुश्किल से चल पाता है। उसकी रिपोर्ट में किसान क्रेडिट कार्ड पर 1,86,808 रुपये का लोन दिखाया जा रहा है। जबकि उसके पास घर के सिवाय खेती के लिए कोई जमीन नहीं है।

राजकुमार ने बताया कि उसके साथ बड़ा खेल खेला जा रहा है। उसने 30 सितंबर 2015 को 20 हजार रुपये का मुद्रा लोन लिया था। इस राशि में अपनी चाय की दुकान शुरू की थी। इसका 17119 रुपये जमा कराना बाकी है। सिबिल रिपोर्ट में उसका लोन को नहीं दर्शाया गया, जबकि बाकी मोटी राशि के लोन उसकी रिपोर्ट में दिए गए हैं। उसके गांव के पड़ोसी पवन कुमार ने उसके साथ ही एप्लाई किया था। उसको लोन दे दिया गया, जबकि उसकी एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी गई। राजकुमार ने कुरुक्षेत्र थाना प्रभारी से शिकायत की है, उसने कहा है कि उसके साथ बैंक ने धोखा किया है।
रिपोर्ट: धर्मेन्द्र पटिकरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *