Manohar lal Khattar
INDIA NEWS हरियाणा

हरियाणा में फिर से खट्टर सरकार, दुष्यंत चौटाला बने उपमुख्यमंत्री

चंडीगढ़। चंडीगढ़। दीपावली के पर्व पर हरियाणा (Haryana ) की 14वीं विधानसभा के लिए 65 साल के मनोहर लाल खट्टर (Manohar lal Khattar) ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। जजपा सुप्रीमो दुष्यंत चौटाला ( Dushyant Chautala) ने भी उनके साथ बतौर उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। शपथ ग्रहण समारोह चंडीगढ़ स्थित राज भवन में आयोजित हुआ, हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने दोनों नेताओं को शपथ दिलवाई।

मंत्रिमंडल का विस्तार दीपावली के बाद होगा। आपको बता दें कि शनिवार को विधायक दल की बैठक में मनोहर लाल को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया था। बैठक के बाद मनोहर लाल खट्टर और दुष्यंत चौटाला ने मिलकर राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य को सरकार बनाने का प्रस्ताव सौंपा था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था। शपथ ग्रहण समारोह में दुष्यंत चौटाला की मां नैना चौटाला शामिल हो सकती हैं, इसके अलावा दुष्यंत चौटाला के पिता अजय सिंह चौटाला भी शिरकत कर सकते हैं। उन्हें 14 दिन की पैरोल मिली है, वो तिहाड़ जेल से रिहा हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: कमलनाथ सरकार का बड़ा फैसला, प्रदेश के 10 लाख सरकारी कर्मचारियों को तोहफा

इससे पहले शुक्रवार को दुष्यंत चौटाला अपने पिता अजय चौटाला से तिहाड़ जेल में मुलाकात की। उन्होंने नतीजों पर विचार विमर्श किया। इसके बाद देर शाम को भाजपा को समर्थन देने का एलान किया था। आपको बता दें कि हरियाण में विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला, ऐसे में अब भाजपा और जजपा साथ आए हैं, भजपा को 40 सीटें मिलीं, कांग्रेस को 31, जननायक जनता पार्टी(जजपा) को 10 सीटें मिली हैं, जबकि 10 सीटों पर निर्दलीय विधायकों ने कब्जा किया है। अब ऐसे में भाजपा को जजपा ने समर्थन दे दिया है, साथ ही निर्दयलीय विधायक भी भाजपा के साथ ही हैं।

(रिपोर्ट: अमित कुमार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *