electric tunnel
News_Special हरियाणा

हरियाणा में बन रही दुनिया की सबसे लंबी इलेक्ट्रिक टनल, यहां से गुजरेगी डबल डेकर मालगाड़ी

गुरुग्राम। हरियाणा के गुरुग्राम, सोहना में अरावली की पहाड़ियों में बन रही एक किमी लंबी टनल की खुदाई का काम पूरा हो गया है। ब्लास्ट का काम पूरा किया गया। टनल बनने के बाद इस कॉरिडोर की दूरी 50 किमी कम हो जाएगी। यह दुनिया की सबसे लंबी इलेक्ट्रिफाई टनल होगी। यहां से डबल डेकर मालगाड़ी गुजरेगी। टनल 14.2 मीटर चौड़ी और 10.5 मीटर ऊंची होगी। इस टनल मे से 25 टन एक्सल लोड वाली मालगाड़ी 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी। 84 हजार करोड़ की लागत से बन रहे ईस्टन और वेस्टर्न कॉरिडोर 2022 तक तैयार होने की संभावना है।

ये होगा फायदा
अभी देश में माल गाड़ियां भी उन्हीं पटरियों पर चलाई जाती हैं जिन पर यात्री गाड़ियां चलती हैं. इससे रेल पटरियों के नेटवर्क पर लोड ज़्यादा पड़ता है, कंजेशन के कारण यात्री ट्रेनें लेट होती हैं. इसीलिए अब सिर्फ़ माल गाड़ियों के लिए अलग से डेडिकेटेड फ़्रेट कॉरिडोर बनाया जा रहा है. इसके लिए डेडिकेटेड फ़्रेट कॉरिडोर कारपोरेशन की स्थापना की गई है जो भारतीय रेलवे का ही एक अभिन्न अंग है।

यह भी पढ़ें: देश में बड़ा सेक्स रैकेट चलाने वाली सोनू पंजाबन को 24 साल की सजा, नाबालिग को देह व्यापार में धकेला

ये हरियाणा के लिए अछि बात है क्योंकि इस कोरिडोर से सबसे ज्यादा हरियाणा के औद्योगिक क्षेत्र को फायदा होगा। ये कॉरिडोर मुख्यत हरियाणा और उतर प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र लिए बनाया जा रहा है। ये कोरिडोर गुजरात के पोरबंदर को हरियाणा गुड़गांव वह नोएडा को जोड़ेगा।
रिपोर्ट: धर्मेन्द्र पटिकरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *