इंडिया न्यूज़ दिल्ली

कैबिनेट का बड़ा फैसला,दिल्ली वासियों को डीजल 8 रुपये मिलेगा सस्ता

नई दिल्ली। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने आज डीजल की कीमतों को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। केजरीवाल सरकार ने कोरोना काल में भी डीजल की कीमतों 8 रूपये कम करने जा रहा है। ये फैसला पूर्ण सहमति के बाद कैबिनेट में फैसला लिया गया है। इस मौके पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि-‘ कोरोना की वजह से ठप पड़ी अर्थव्यव्यस्था को दुरस्त करने के लिए ये बड़ा कदम उठाया गया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया कि -‘राज्य में आर्थिक गतिविधियों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिए जाए। केजरीवाल ने दिल्ली में डीजल के दाम 8 रुपये कम कर दिए हैं। केजरीवाल सरकार ने डीजल पर VAT30 फसदी से घटाकर 16.75 फीसदी कर दिया है। इससे दिल्ली में डीजल के दाम 8.36 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएंगे।

आगे उन्होंने कहा कि- जो डीजल 82 रुपये का कल मिल रहा था वह अब 73.64 पैसे का मिलेगा। केजरीवाल ने कहा कि तेल की कीमतों को घटाया जाए। इससे दिल्ली की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। रेहड़ी, पटरी वालों को इजाजत दी गई कि वो अपना काम शुरू करें। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल की बढ़ोतरी पर सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और विपक्षी बीजेपी में काफी तकरार हुई थी।

दिल्ली में मंहगे पेट्रोल-डीजल का जिम्मेदार राज्य की सरकार बीजेपी को दोषी ठहरा रही थी। लॉकडाउन के दौरान केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल पर वैट 27 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत और डीजल पर वैट 16.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 30 प्रतिशत कर दिया था। दिल्ली में पहले डीजल की कीमत पेट्रोल की कीमत से ज्यादा हो गई थी। इसके अलावा केजरीवाल राज्य में कोरोना के घटते मामलों के बाद की स्थिति पर कोई फैसला कर सकते हैं।

रिपोर्ट- तंजीम राना 

Leave a Reply

Your email address will not be published.