Nirmala Sitharaman
इंडिया न्यूज़ दिल्ली

Budget 2022: मिडिल क्लास को बड़ा झटका, आयकर टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, इन्हें मिली राहत

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने लोकसभा में अपना चौथा बजट (Budget 2022-23) पेश किया। इस साल बजट से मिडिल क्लास लोगों के हाथ मायूसी लगी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स स्लैब पर कोई नया एलान नहीं किया। इस साल भी आयकर में कोई छूट नहीं मिली है। वित्त मंत्री ने कॉरपोरेट को राहत देते हुए एलान किया कि कॉरपोरेट सरचार्ज 12 प्रतिशत से घटाकर 7 फीसदी किया है।
रत्न और आभूषण पर कस्टम ड्यूटी घटाने का एलान
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला ने कहा कि कटे और पॉलिश हीरे व रत्नों पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 5 फीसदी किया जाएगा। वर्चुअल डिजिटल एसेट के ट्रांसफर से होने वाली किसी भी आय पर 30 प्रतिशत की दर से टैक्स लगाया जाएगा। 2030 तक सौर क्षमता के 280 गीगावाट के लक्ष्य के लिए 19,500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बजट में 2022-23 के लिए 7.5 लाख करोड़ रुपए के पूंजीगत व्यय का प्रावधान किया गया है। 2022-23 मे यह व्यय जीडीपी का 2.9 प्रतिशत होगा। 2030 तक सौर क्षमता के 280 गीगावाट के लक्ष्य के लिए 19,500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त आवंटन किया जाएगा।

डिजिटल करेंसी पर 30 फीसदी टैक्स
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिजिटल करेंसी (क्रिप्टोकरंसी) से इनकम पर 30 फीसदी टैक्स लगने का एलान किया। इसके अलावा वर्चुअल करंसी के ट्रांसफर पर एक फीसदी TDS भी लगेगा। अगर वर्चुअल एसेट को गिफ्ट के तौर पर दिया जाता है तो टैक्स वह शख्स देगा जिसको वह virtual asset गिफ्ट के तौर पर मिली है। यह भी बताया गया है कि रुपये की डिजिटल करेंसी को इसी वित्त वर्ष चालू किया जाएगा।

कॉर्पोरेट टैक्स को घटाया जाएगा
केंद्रीय बजट में कॉर्पोरेट टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी करने की घोषणा की गई है। दिव्यागों को भी कर राहत मिलेगी। इसके अलावा राज्य सरकार के कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा लाभों में मदद करने और उन्हें केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की कर कटौती की सीमा 10 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.