Rahul Gandhi
इंडिया न्यूज़ दिल्ली

Rahul Gandhi Speech: संसद में बोले राहुल गांधी-केंद्र सरकार की नीति की वजह से पाकिस्तान और चीन साथ आए




नई दिल्ली। लोकसभा में बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत की। राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर सवाल उठाए। राहुल गांधी ने कहा कि राष्ट्रपति का अभिभाषण सच्चाई से कोसों दूर था।




कांग्रेस राहुल गांधी ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) के अभिभाषण में भारत की चुनौतियों के बारे में एक-दो बातों का जिक्र नहीं किया गया है। मुझे लगता है कि राष्ट्रपति का अभिभाषण ब्यूरोक्रेटिक विचारों का जिक्र था।

राहुल गांधी ने कहा कि 2021 में 3 करोड़ युवाओं ने रोजगार खोया है, 50 साल से सबसे ज़्यादा बेरोजगारी आज हिन्दुस्तान में है। आपने मेक इन ​इंडिया, स्टार्टअप इंडिया की बात की लेकिन जो रोजगार हमारे युवाओं को मिलना चाहिए वो नहीं मिला और जो था वो गायब हो गया।

लोकसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि दो हिन्दुस्तान बन रहे हैं, एक अमीरों का हिन्दुस्तान और दूसरा गरीबों का हिन्दुस्तान, इन दो हिन्दुस्तानों के बीच में खाई बढ़ती जा रही है। गरीब हिन्दुस्तान के पास आज रोजगार नहीं है। राष्ट्रपति के अभिभाषण में बेरोजगारी के बारे में एक शब्द नहीं था।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दुस्तान के 84 फीसदी लोगों की आमदनी घटी है और वो तेजी से गरीबी की ओर बढ़ रहे हैं। 27 करोड़ लोगों को हमने गरीबी से निकाला था और 23 करोड़ लोगों को आपने गरीबी में वापस डाल दिया।

राहुल गांधी ने कहा कि आज आप मेड इन इंडिया की बात करते रहते हो, मेड इन ​इंडिया हो ही नहीं सकता। मेड इन ​इंडिया वाले छोटे और मध्यम उद्योग हैं उनको आपने खत्म कर दिया है। आपने असंगठित सेक्टर को खत्म कर दिया, अगर आप उनकी मदद करते तो मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर तैयार हो सकता था। जो लोग आपका मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर बना सकते थे उनको आपने खत्म कर दिया।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस का घोषणापत्र: सरकारी बसों में महिलाओं को मुफ़्त यात्रा, 500 रुपये के पार नहीं होगी गैस की कीमत

राहुल गांधी ने कहा कि आप ये मत सोचो कि जिस गरीब हिन्दुस्तान को आप बना रहे हो ये चुप बैठा रहेगा, ये चुप नहीं बैठा रहेगा। इस हिन्दुस्तान को दिख रहा है कि आज हिन्दुस्तान के 100 सबसे अमीर लोगों के पास हिन्दुस्तान के 55 करोड़ लोगों से ज़्यादा जायदाद है, ये नरेंद्र मोदी जी ने किया है।




Leave a Reply

Your email address will not be published.