INDIA NEWS

आम आदमी को महंगाई से थोड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती

आम आदमी को महंगाई से थोड़ी राहत मिली है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा की है।

जेटली ने कि यह कटौती एक्साइज ड्यूटी में हुई है। 1.50 रुपये केंद्र सरकार और 1 रुपया तेल मार्केटिंग कंपनियां इसमें कटौती करेंगी। जैसे ही वित्त मंत्री के एलान किया, इसके कुछ देर बाद ही बीजेपी शासित राज्यों ने तत्परता दिखानी शुरू कर दी।

गुजरात, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, त्रिपुरा, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍यप्रदेश, हरियाणा, असम, उत्‍तराखंड, जम्‍मू कश्‍मीर, झारखंड और हिमाचल प्रदेश ने भी 2.50 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल सस्‍ता करने का एलान किया है।

अब इन राज्यों में लोगों को पांच रुपये प्रति लीटर सस्ता पेट्रोल-डीजल मिलेगा। वित्त मंत्री जेटली ने राज्य सरकारों ने भी कीमत कम करने का आग्रह किया है। यदि राज्य भी इतनी ही कटौती करें, तो पेट्रोल के दाम पांच रुपये प्रति लीटर कम हो जाएंगे।

पढ़ें:- मुस्लिम परिवार ने किया धर्म परिवर्तन, अपनाया हिंदू धर्म, वजह बेहद चौंकाने वाली

वित्त मंत्री के आग्रह के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने ट्वीट किया और महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल पर अतिरिक्त 2.50 रुपये प्रति लीटर राहत देने का एलान किया।

कटौती से पहले महाराष्ट्र में पेट्रोल 91.34 रुपये लीटर और डीजल 80.10 रुपये लीटर था, दाम कम होने के बाद अब पेट्रोल 86.34 रुपये लीटर मिलेगा। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने भी ट्वीट किया और गुजरात सरकार के तेल के दाम करने के फैसले की जानकारी दी। गुजरात में कटौती से पहले पेट्रोल 83.23 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था और डीजल 81.13 रुपये लीटर मिल रहा था।

इसके बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भी तेल के दामों में कटौती करने का एलान किया। छत्तीसगढ़ में पेट्रोल-डीजल के दाम 2.5 रुपये प्रति लीटर कम कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि गुरुवार को भी पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 15 पैसे और 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *