INDIA NEWS

कर्नाटक चुनाव को लेकर कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, दो सीट पर लड़ेंगे सीएम सिद्धारमैया

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज अंतिम लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 11 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया है। इस लिस्ट में मुख्यमंत्री सिद्दारामैया को एक बार फिर से उम्मीदवार बनाया गया है।

बादामी सीट से भी मुख्यमंत्री सिद्दारामैया चुनाव लड़ेंगे। इससे पहले भी कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने 218 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। इस लिस्ट में सीएम सिद्धारमैया और उनके बेटे को भी टिकट दिया गया था।

सीएम सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी सीट से तो उनके बेटे यतीन्द्र वरुणा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस ने अभी 6 सीटों के उम्मीदवारों के नाम का एलान नहीं किया है।

बीजेपी भी एक सप्ताह पहले कर्नाटक चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी कर चुकी है। बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में कुल 72 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया था।

बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार बी. एस. येदियुरप्पा शिकारीपुरा सीट से मैदान में उतरे हैं। आपको बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा की 224 सीटों पर एक चरण में वोटिंग होगी। 12 मई को वोट डाले जाएंगे। जबकि वोटों की गिनती 15 मई को होगी।

वर्तमान में सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास 122 सीटें हैं। बीजेपी के पास 43 और जेडीएस के पास 37 सीटें हैं। गौरतलब है कि इस साल चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस की नजर लिंगायत वोट बटोरने पर हैं।

हाल ही में सिद्धारमैया सरकार ने लिंगायतों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा देने की सिफारिश की है। हालांकि यह मामला केंद्र सरकार के पास विचाराधीन है।

बताया जा रहा है कि कर्नाटक में लिंगायत समुदाय का काफी प्रभाव है। 17 फीसदी से ज्यादा आबादी वाले लिंगायत समुदाय का राज्य की 224 में से तकरीबन 100 विधानसभा सीटों पर वर्चस्व है।

हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी लिंगायतों के मठ का दौरा किया था। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी लिंगायत संतों से मुलाकात कर चुके हैं।

बीजेपी ने लिंगायत समुदाय से आने वाले बीएस येदियुरप्पा को अपना सीएम कैंडिडेट घोषित किया है। ज्ञात है कि 2008 में जब पहली बार कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनी थी, तो उस समय येदियुरप्पा को ही मुख्यमंत्री बनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *