election commission
इंडिया न्यूज़ उत्तर प्रदेश

चुनाव आयोग का एलान: यूपी में सात चरण में होगा मतदान, 10 फरवरी को पहला चरण, 10 मार्च को मतगणना

नई दिल्ली। साल 2022 में पांच राज्यों में विधान चुनाव होंगे। इसको लेकर चुनाव आयोग (election commission) कुछ देर में तारीखों का एलान कर देगा। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में चुनाव होंगे। (Election Commission of India announces Assembly polls schedule for Goa, Punjab, Manipur, Uttarakhand and Uttar Pradesh)। चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेस में कहा कि कोरोना वायरस के बीच चुनाव कराना चुनौतीपूर्ण लेकिन यह हमारा कर्तव्य है।

पांच राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। 690 विधानसभा सीटों पर मतदान होने वाला है। चुनाव तैयारियों की समीक्षा की गई। कोरोना नियमों के साथ चुनाव कराएंगे। इसके लिए नए प्रोटोकॉल बनाए गए हैं। कुछ तैयारियां भी की गई हैं। हमने इस बार तीन उद्देश्यों पर काम किया है। कोविड फ्री चुनाव, मतदाताओं की सहूलियत और अधिकतम मतदाताओं की भागीदारी।

8.55 करोड़ महिलाएं करेंगी मतदान

चुनावों में कुल 18.3 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। इनमें 8.55 करोड़ महिलाएं हैं। 11.04 लाख महिलाएं पहली बार मतदान करेंगी। 24.9 लाख मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। 2.15 लाख मतदान केंद्र होंगे। हर मतदान केंद्रों पर अधिकतम 1250 वोटर ही होंगे। हर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पूरी तरह से महिला स्टाफ के जिम्मे होगा। 690 निर्वाचन क्षेत्रों में ऐसे 1620 मतदान केंद्र होंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि उम्मीदवारों को नामांकन ऑनलाइन दाखिल करने की वैकल्पिक सुविधा मिलेगी।

कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति पोस्टल बैलेट से कर सकेंगे मतदान

दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि मतदान केंद्रों की संख्या 2,15,368 है, 2017 के विधानसभा चुनावों से मतदान केंद्रों की संख्या 16 फीसदी बढ़ाई गई है। 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति और कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं।

सभी मतदान केंद्रों पर होगा ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल

सुशील चंद्रा ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। चुनाव आयोग ने चुनाव के सुचारू संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट सुनिश्चित करने के लिए पहले ही व्यवस्था कर ली है।

राजनीतिक दलों के लिए यह अनिवार्य है कि वे मतदान उम्मीदवारों के रूप में चुने गए लंबित आपराधिक मामलों वाले व्यक्तियों के बारे में विस्तृत जानकारी देनी होगी। उम्मीदवार के चयन के लिए उन्हें कारण भी देना होगा। ऐसे उम्मीदवारों की जानकारी know your candidate एप पर भी उपलब्ध होगी।

15 जनवरी तक कोई रोड शो, पद यात्रा, साइकिल या बाइक रैली नहीं: चुनाव आयोग
मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा 15 जनवरी तक कोई रोड शो, पद यात्रा, साइकिल या बाइक रैली नहीं होगी। 15 जनवरी तक कोई फिजिलकल रैली भी नहीं होगी। शाम 8 से सुबह 8 बजे तक कोई प्रचार नहीं कर सकेगा। कोई नुक्कड़ सभा नहीं होगी। चुनाव में जीत के बाद जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा। डोर टू डोर कैंपेन के लिए केवल 5 लोग ही जा सकते हैं। 15 जनवरी के बाद हालात का जायजा लेकर चुनाव आयोग फैसला लेगा।

दिशा-निर्देशों के उल्लंघन पर सख्ती से निपटा जाएगा
मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू हो जाती है। चुनाव आयोग ने एमसीसी दिशानिर्देशों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। इन दिशानिर्देशों के किसी भी उल्लंघन से सख्ती से निपटा जाएगा।

सीईसी सुशील चंद्रा ने सुरक्षित चुनाव कराने के लिए ईसीआई द्वारा किए जाने वाले उपायों की घोषणा करते हुए एक दोहा पढ़ा याकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट भी लेकर चिराग जलता है।

राजनीतिक दलों होगा एप
सुशील चंद्रा ने कहा कि Suvidha Candidate एप सक्रिय रहेगा। ये राजनीतिक दलों के लिए है। उन्हें किसी दफ्तर में जाकर रैली वगैरह के लिए इजाजत नहीं मांगनी होगी। वे इस एप के जरिए उपलब्धता देख सकेंगे।

Cvigil एप का इस्तेमाल आम जनता और मतदाता कर सकेंगे। किसी भी गड़बड़ी की फोटो खींचकर इस एप पर अपलोड की जा सकेगी। 100 मिनट के अंदर चुनाव आयोग की टीम वहां पहुंचकर जरूरी कदम उठाएगी।

देखें यूपी में कब-कब होगी वोटिंग

यूपी में पहले चरण की वोटिंग 10 फरवरी को
यूपी में दूसरे चरण की वोटिंग 14 फरवरी को
यूपी में तीसरे चरण की वोटिंग 20 फरवरी को
यूपी में चौथे चरण की वोटिंग 23 फरवरी को
यूपी में पांचवें चरण की वोटिंग 27 फरवरी को
यूपी में छठा चरण की वोटिंग 3 मार्च को
यूपी में सातवें चरण की वोटिंग 7 मार्च को
10 मार्च को 5 राज्यों की होगी काउंटिंग

यह भी पढ़ें: यूपी चुनाव 2022: सीएम योगी का अखिलेश यादव पर हमला, कहा-कुछ लोगों के सपने में भगवान श्रीकृष्ण आ रहे हैं….

 

रिपोर्ट: अमित सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published.