Gst Council Meeting
INDIA NEWS

जीएसटी काउंसिलः आम आदमी को मिली बड़ी राहत, 28 फीसदी टैक्स स्लैब में केवल ये सामान

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल (Gst Council) की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। जिससे आम आदमी को काफी राहत मिलेगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitely) की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में 33 वस्तुओं को 18 फीसदी स्लैब से 12 और 5 फीसदी के स्लैब में लाया गया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली के मुताबिक, 28 फीसदी के सबसे ऊंचे स्लैब में से 6 वस्तुओं को बाहर किया गया है। इस स्लैब में केवल 28 वस्तु हैं, ये सभी लग्जरी आइटम हैं। सिनेमा टिकट, 32 इंच तक के टीवी, टायर की टैक्स दर अब घट गई हैं।  बैठक के बाद मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि मीटिंग में लिया गया फैसला आम आदमियों को बड़ी राहत देगा। वी नारायणसामी ने कहा कि कांग्रेस की असली मांग यह थी कि लग्जरी सामान को छोड़कर अन्य सभी उत्पादों को 18 फीसद की दर पर लाया जाए, सरकार इससे सहमत भी है। सिर्फ 34 उत्पादों को छोड़कर बाकी सभी को 18 या उससे कम जीएसटी दर में रखा गया है।

वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अब टॉप टैक्स स्लैब में 1200 वस्तुओं में से केवल 0.5 या 1 फीसदी चीजें हैं। कर कटौती का राजस्व पर असर पड़ेगा, जो कि 5500 करोड़ होगा। बैठक में 23 वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी घटाने पर सहमति बनी थी। 28 फीसदी टैक्स स्लैब से 6 चीजें बाहर की गई हैं। 18 फीसदी टैक्स स्लैब से 26 वस्तुओं को हटाकर इनकी टैक्स स्लैब 12 फीसदी या 5 फीसदी की गई। जेटली ने कहा कि हज जाने वाली फ्लाइट पर जीएसटी घट गया है। जीएसटी को लेकर हमारा लक्ष्य काफी बड़ा है। 28 फीसदी स्लैब में कुल 34 आइटम रह गए है। 28 फीसदी वाले 7 सामानों पर जीएसटी 18 फीसदी की गई है। 32 इंच वाले टीवी पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा। ऑटो मोबाइल के 13 आइटम हैं, 100 रुपये तक की सिनेमा टिकट पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगी।

पढ़ें: दर्शकों पर पड़ेगी महंगाई की मार, टीवी देखना होगा महंगा, पढ़ें कितने बढ़ेंगे दाम ?

ये सामान हुआ सस्ता
लग्जरी वस्तु, तंबाकू-सिगरेट को छोड़कर रोजमर्रा की सभी वस्तुओं को 18 फीसदी या उससे भी कम जीएसटी के दायरे में आ गई हैं, कंप्यूटर मॉनिटर, पावर बैंक, यूपीएस, टायर, डिजिटल कैमरा, वॉशिंग मशीन और पानी गर्म करने वाला हीटर, एसी, टीवी, दिव्यांगों के इस्तेमाल की चीजों पर 5%, 100 रुपये तक का सिनेमा टिकट सस्ता किया गया, 100 रुपये तक के टिकट पर 12% GST लगेगा, 100 रुपये से ज्यादा के सिनेमा टिकट पर 18% GST लगाया जाएगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 दिसंबर को मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में जीएसटी दरों में और कमी होने का संकेत दिया था। मोदी ने कहा था कि उनकी सरकार जीएसटी में शामिल 99 फीसदी वस्तुओं को 18 फीसदी और उसके नीचे की स्लैब में लाएगी, 28 फीसदी स्लैब में केवल वो ही वस्तुएं रहेंगी, जिन पर ज्यादा टैक्स सही में लगे।

रिपोर्ट: अमित सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *