birju maharaj
इंडिया न्यूज़ देश

नहीं रहे पंडित बिरजू महाराज: कथक सम्राट के निधन से शोक की लहर, पीएम मोदी ने जताया शोक

नई दिल्ली। कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज (Birju Maharaj ) का सोमवार को दिल्ली में निधन हो गया। पद्म विभूषण से सम्मानित 83 वर्षीय बिरजू महाराज ने राजधानी दिल्ली में अंतिम सांस ली। उनके निधन से संगीत प्रेमियों सहित बॉलीवुड जगत में भी शोक की लहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ने भी पंडित बिरजू महाराज के निधन पर शोक जताया है।

बिरजू महाराज के निधन पर उनकी पोती रागिनी महाराज ने कहा कि पिछले एक महीने से उनका इलाज चल रहा था। बीती रात उन्होंने मेरे हाथों से खाना खाया, मैंने कॉफी भी पिलाई। इसी बीच उन्हें सांस लेने में तक़लीफ हुई हम उन्हें अस्पताल ले गए लेकिन उन्हें बचाया ना जा सका। पंडित बिरजू महाराज का जन्म 4 फरवरी 1938 को लखनऊ में हुआ था।

पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी बिरजू महाराज के निधन पर दुख जताया और कहा कि भारतीय नृत्य कला को विश्वभर में विशिष्ट पहचान दिलाने वाले पंडित बिरजू महाराज के निधन से अत्यंत दुख हुआ है। उनका जाना संपूर्ण कला जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों और प्रशंसकों के साथ हैं।

यह भी पढ़ें: हरक सिंह पार्टी पर दबाव बना रहे थे, लेकिन हमारी एक अलग नीति है: धामी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने पद्म विभूषण से सम्मानित पंडित बिरजू महाराज के निधन पर ट्वीट कर शोक व्यक्त किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- पंडित बिरजू महाराज का निधन एक युग के अंत का प्रतीक है। उनके निधन से भारतीय संगीत और संस्कृति में एक गहरा शून्य बन गया है। वह कथक को विश्व स्तर पर लोकप्रिय बनाने में अद्वितीय योगदान देकर एक प्रतीक बन गए। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना।

यह भी पढ़ें: भाजपा से निष्कासित होने पर फूट-फूटकर रोए हरक सिंह रावत, आज होंगे कांग्रेस में शामिल, देखें वीडियो

रिपोर्ट: अमित सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published.