parliaments
INDIA NEWS

मोदी सरकार का अंतिम बजट सत्र 31 जनवरी से, 13 फरवरी तक चलेगा

नई दिल्ली। मोदी सरकार के अंतिम बजट सत्र की तारीख तय हो गई है। यह सत्र 31 जनवरी से लेकर 13 फरवरी तक चलेगा। इसके एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी में यह फैसला हुआ है कि मोदी सरकार के लिए यह आखिरी बजट सत्र है, वो इसलिए क्योंकि अप्रैल में लोकसभा के चुनाव हो सकते हैं। गौर हो कि, संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसंबर से शुरू हुआ था, जो बुधवार को खत्म होगा।

सरकार इस अंतरिम बजट में चुनावी घोषणाएं कर सकती है। क्योंकि लोकसभा चुनाव भी जल्द होने वाले हैं। मौजूदा शीतकालीन सत्र में भी सरकार सामान्य वर्ग के गरीब लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण से जुड़ा 124वां संविधान संशोधन बिल लेकर आई है, जिसे लोकसभा से पारित होने के बाद राज्यसभा की मंजूरी का इंतजार है। इसके अलावा बजट सत्र में बचे हुए बिलों को पास करवाने की सरकार के सामने चुनौती भी होगी। बजट सत्र में सरकार की कोशिश होगी कि तीन तलाक जैसे अहम बिल को पारित कराया जाए। क्योंकि यह बिल भी लोकसभा से पारित हो गया है और अब राज्यसभा में अटका है।

पढ़ें: सवर्ण आरक्षण पर चर्चा के दौरान भगवंत मान का हमला, BJP को बताया ‘भारतीय जुमला पार्टी’

आपको बता दें कि इस बार भी बजट सत्र में हंगामे के आसार हैं। बीते साल भी पूरा बजट सत्र आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग के चलते खत्म हो गया था। इस सत्र में टीडीपी ने विरोध के चलते एनडीए सरकार से समर्थन वापस भी लिया था। ऐसे में आगामी बजट सत्र में अगर टीडीपी ने अपनी मांग दोहराई तो हंगामा बढ़ सकता है।

रिपोर्ट: अमित सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *