Arvind Kejriwal
INDIA NEWS दिल्ली-एनसीआर

होम क्वारंटीन में रहने वाले लोगों को मिलेगा ऑक्सीजन मीटर: CM अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना की चैन लंबी होती जा रही है, जिसके चलते कोरोना के मरीजों की तादाद आए दिन बढ़ती ही जा रही हैं. दिल्ली सरकार ने घर में 14 दिनों के लिए होम क्वारंटीन किए गए लोगों के ऑक्सीजन लेवल को नापने के लिए नया तरीका निकाला है. सोमवार को दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने प्रेंस कॉफ्रेस के दौरान कहा कि- कोरोना से पीड़ितों में शरीर में ऑक्सीजन कम होने से तक्लीफ बढ़ जाती है, जो लोग दिल्ली में लगातार होम क्वारंटीन किए जा रहे है, उनकों ऑक्सीजन मीटर मुहैया कराया जाएगा. ताकि वह एक या दो घंटे के भीतर अपनी जांच खुद से सकें. अगर किसी वजह से ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है तो वे अस्पताल में फोनकर सूचित करेंगे. सूचना मिलने पर मेडिकल टीम ऑक्सीजन लेकर जल्द से जल्द उनके घर पहुंच जाएंगे. सीएम केजरीवाल ने ये भी बताया कि- यहां बीते 10 दिनों में टेस्टिंग तीन प्रतिशत बढ़ाई गई है, जबकि पहले प्रतिदिन 5 हजार जांच की जा रही थीं,अब 18 हजार मरीजों की जा रही है.

केजरीवाल ने कहा कि 12 जून को दिल्ली के सारे चिकित्सालय में कुल मिलाकर 5 हजार 300 बेड्स भरे हुए थे. आज की तारीक में 6200 बेड्स कोरोना के मरीजों से भर गए है. 10 दिनों मात्र 900 बेड भरे. इन दिनों में 23 हजार नए कोरोना के मामले सामने आए.इनसें से केवल 9 सौ फालतू बेड की जरूरत पड़ी. साथ ही जितने नए केस आ रहे उनमें से गंभीर केस कम से कम है. अभी तक 7 हजार बेड्स खाली हैं.

केजरीवाल ने चीन पर चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि- हमें मोदी से पूरी मदद मिल रही है। राज्य और केंद्र की सरकार दोनों ही मिलकर कोरोना से जंग लड़ रही है। यह वक्त लड़ाई-झगड़े का नहीं है। आज पूरा भारत चीन के खिलाफ दो युद्धों से लड़ रहा है. एक कोरोना महामारी के खिलाफ और दूसरा भारत-चीन सीमा पर। देश भर में वायरस के खिलाफ हमारे डॉक्टर और नर्स लड़ रही हैं। जब तक हम जितेंगे नहीं देश पीछे बिल्कुल नहीं हटेगें।

दिल्ली में रविवार रात संक्रमितों का आंकड़ा 59 हजार 746 के पास पहुंच गया है. इस लिहाज से देश भर में कोरोना से संक्रमितों के मामले में दिल्ली दूसरे नंबर पर पहुंच चुकी है। दिल्ली सरकार राजधानी में 30 जून तक 1 हजार एंबुलेंस तैनात करने की योजना बना रही है. दिल्ली सरकार की कोशिश है कि हर निजी अस्पताल में 60 प्रतिशत बेड रिजर्व रहें। सीएम अरविंद केजरीवाल और उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह बातें गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक में साझा की हैं।

रिपोर्ट- तंजीम राना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *