Election Commission
इंडिया न्यूज़ दिल्ली

राहत: चुनाव आयोग ने दी बड़ी राहत, चुनावी राज्यों में रैलियों-रोड शो पर भी लिया बड़ा फैसला




नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्य के चुनावों के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने सोमवार को नई गाइडलाइन जारी हैं। अब राजनीतिक पार्टियां एक हजार लोगों की सभा कर सकती हैं। इंडोर बैठकों में 500 लोग शामिल हो सकते हैं। घर-घर जाकर प्रचार करने के लिए अब पांच की जगह 20 को अनुमति दी गई है।




चुनाव आयोग ने फैसला लिया है कि एक फरवरी से राजनीतिक दल या चुनाव में खड़े होने वाले प्रत्याशी तय खुली जगहों पर एक हजार लोगों या जगह की क्षमता से 50 फीसदी लोगों को जुटाकर (जो भी कम हो) सार्वजनिक बैठक करने की छूट रहेगी। लेकिन इनडोर बैठकों में 500 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

आयोग ने उम्मीदवारों को राहत देते हुए घर-घर जाकर चुनाव प्रचार करने के लिए भी थोड़ी छूट दी है। अब एक साथ 20 लोग डोर-टू-डोर अभियान में शामिल हो सकेंगे। इनमें सुरक्षाकर्मियों की गिनती नहीं होगी। आपको बता दें कि पहले केवल 10 लोगों को ही अनुमति थी।

यह भी पढ़ें: Budget Session: पीएम मोदी की अपील-बजट सत्र में अच्छे मकसद और संवेदनाओं से भरी चर्चा हो

इसके अलावा चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को राहत देते हुए बंद जगहों पर ज्यादा से ज्यादा 500 लोगों या हॉल-कमरे की क्षमता से 50 फीसदी लोगों को जुटाकर (जो भी कम हो) बैठक की छूट प्रदान की है। पहले यह सीमा केवल 300 लोगों तक ही सीमित थी।




Leave a Reply

Your email address will not be published.