bus stand
News_Special मध्य प्रदेश

बदहाली पर आंसू बहा रहा विदिशा का बस स्टैंड, अधिकारी भी हुए मौन

विदिशा। शहर का बस स्टैंड अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है, बस स्टैंड बदहाल होने से यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दीनदयाल उपाध्याय परिसर के नाम से मौजूद विदिशा का बस स्टैंड अपनी बदहाली की कहानी खुद बयां कर रहा है। यात्री अपने गंतव्य तक आने और जाने के लिए विदिशा बस स्टैंड से बसों का सहारा तो लेता हैं। यहां आना उनकी एक मजबूरी हो गई है।

आपको बता दें कि विदिशा बस स्टैंड से रोजाना लगभग डेढ़ सौ बस आती और जाती हैं, जिनमें अकेले 40 बस भोपाल के बीच चक्कर लगाती हैं, रोजाना 6000 से लेकर 7000 यात्री सफर तय करते हैं। विदिशा से भोपाल, शमशाबाद, नटेरन, गंजबासौदा, सिरोंज, कुरवाई, ग्यारसपुर, लटेरी के साथ-साथ पड़ोसी जिलों गुना, अशोकनगर, बैरसिया, रायसेन गैरतगंज, गढ़ी, सुल्तानपुर, सागर समेत अन्य जगहों पर बसों से यात्री आते-जाते हैं।

विदिशा बस स्टैंड पर यात्रियों को सुविधाओं के नाम पर यात्री प्रतीक्षालय मौजूद है, जिसके परिसर में ही नगर पालिका परिषद के तमाम कार्यालय संचालित होते हैं। इसके अलावा शौचालय के नाम पर सुलभ शौचालय कुछ दूरी पर बना है, जो जर्जर हो चुका है। पेयजल जल व्यवस्था के नाम पर दो हैडपंप हैं, जो गर्मियों दम तोड़ देते हैं। ऐसी स्थिति में यात्रियों को यहां बने होटलों का सहारा बचता है।

विदिशा बस स्टैंड पर सिर्फ यात्रियों के लिए ही परेशानी नहीं है, बल्कि यहां बसों का संचालन करने वाले ऑपरेटर भी यहां कि व्यवस्था से परेशान है। दरअसल, बस स्टैंड परिसर में नगर पालिका द्वारा कुछ महीनों पहले सीसी करण करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी, जो आधे-अधूरे क्षेत्र में करके छोड़ दिया गया। जिसकी वजह से बस ठीक तरीके से खड़ी नहीं हो पाती। वहीं बस स्टैंड के पीछे बाले रास्ते पर नाला निर्माण का काम चलने के कारण बसों की आवाजाही एक ही रास्ते से हो रही है, जिसकी वजह से एक दिन में कई बार मुख्य मार्ग पर जाम की स्थिती बन जाती है। परिषर के अंदर जगह की कमी से परेशानी के बाद भी पीछे की ट्रैक और भारी वाहनों के मैकेनिक काम करते हैं, यहां महीनों वेवजह दर्जनों ट्रक खड़े हैं… जिन्हें नपा प्रशासन अब तक हटाने मे असफल रही है। वहीं साफ सफाई को लेकर जनता व्यवस्था से संतुष्ट नहीं हैं।

बस स्टैंड पर ही नगर पालिका कार्यालय होने से उम्मीद जागी थी कि यहां पूर्व से चली आ रही तमाम कमियों को दूर कर सर्व सुविधा युक्त बस स्टैंड बन जाएगा, लेकिन यह तमन्ना अब तक पूरी नहीं हो सकी है। मुख्य नगर पालिका अधिकारी दावा कर रहे हैं कि बस स्टैंड को शानदार बनाने के लिए प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है, जल्द ही इस पर काम शुरू करने की बात कही है।
रिपोर्ट: ओम प्रकाश जोशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *