Ganesh Singh
मध्य प्रदेश स्पेशल न्यूज़

सरकार का वादा था 100 रुपये के बिजली भेजने का, आ रहे हैं लाखों के: गणेश सिंह

सतना। गांधी संकल्प यात्रा में 10वें दिन अमरपाटन क्षेत्र के गांव जिगना, हिनौता, छिरहाई, परगट, खोडरी, झोपा, जुडमानी, डेगरहा, और हिनौती में यात्रा का समापन हुआ। यात्रा का स्वागत करने आए लोगों द्वारा की गई शिकायतों को सुनते हुए सांसद गणेश सिंह ने कहा कि गांधी संकल्प यात्रा में जगह-जगह बिजली के बढ़े दामों की शिकायत सामने आई। बेतहाशा बढ़े हुए बिजली के बिलों के कारण गरीब रो रहे हैं। इस दौरान झौपा गांव का रामकरण सेन जिगना गांव में 1,10,289 रुपये का बिल एक बिजली कनेक्शन होने पर आया। साथ ही रामधनी बैस ग्राम झौपा का बिल 95,000 रुपये आया है।

कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने गरीबों के बिजली के बिल 100 रुपये भेजने की घोषणा की थी। गांव-गांव में सब बिजली के बिल इकट्ठे करके मुझे दे रहे हैं। बढ़े हुए बिजली के बिल मुख्यमंत्री को भेज रहा हूं। ये गरीब बिजली का बिल नहीं चुका सकता। गांव-गांव प्रधानमंत्री आवास की मजदूरी नहीं मिली। शौचालय अधूरे पड़े हैं। खाद्यान्न की पर्चियों में अनाज नहीं मिल रहा है। स्टांप डैम बना है, लेकिन पटिया नहीं लगी। ऐसी शिकायतें जगह-जगह लोगों ने की है। जिला पंचायत सीईओ का अखबारों में बयान है कि स्टांप डैम बंद करके पानी रोका जाए।

पंचायतों का कहना है कि हमें कोई ऐसा आदेश नहीं मिला। गांधी संकल्प यात्रा जिन गांवों से होकर निकली है जिला पंचायत सीईओ से आग्रह है कि वहां की समस्याओं का तत्काल निराकरण कराएं। विशेष रूप से बाहरी शौच से उन गांवों को मुक्त कराने के लिए 100 फीसदी शौचालय का निर्माण सुनिश्चित कराएं। हिनौती के लोगों ने अल्ट्राटेक सीमेंट बघवार के द्वारा जंगल के अंदर खदान लगाकर पत्थर का उत्खनन किया जा रहा है।

हैवी ब्लास्टिंग से पूरा पहाड़ थरथरा रहा है। उसके नीचे की खदानों के हैवी ब्लास्टिंग से मकान क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। सारे हैंडपंप फेल हो गए हैं। किसानों की खेती लायक जमीन में खदान की मंजूरी कराई गई तो उन्हें तहसीलदार ने नोटिस भेजी है। किसान किसी कीमत पर जमीन देने को तैयार नहीं है। लेकिन प्रशासन दवाब बनाने में लगा है। इस क्षेत्र के लोगों की जीविका का एक मात्र आधार कृषि है। खदान की मंजूरी निरस्त की जानी चाहिए। किसान आंदोलित हैं। जिन किसानों की जमीन पुरानी खदान में गई थी। उनके बच्चों को नौकरी भी नहीं मिली।

यह भी पढ़ें: जंगली सुअर का शिकार करने के लिए बिछाया था तार, खुद ही फंस गया शिकारी

कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित रहे सतीश शर्मा पूर्व जिला उपाध्यक्ष, केशव बैश्य मंडल अध्यक्ष मर्यादपुर, तारा- विजय पटेल जनपद पंचायत अध्यक्ष अमरपाटन, दिनेश शुक्ला प्रतिनिधी नगर पंचायत अमरपाटन, सूरज गुप्ता युवा मोर्चा के पी सिंह बैस विक्रम सिंह सरिया पूर्व किसान मोर्चा जिला अध्यक्ष, महेंद्र कुशवाहा, मनीष शुक्ला युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष, अरविंद सिंह पप्पू, बृजलाल द्विवेदी समेत सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।
रिपोर्ट: रूप कुमार हरबोल सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published.