voting
राजनीति

मध्य प्रदेश में बुधवार को वोटिंग, 2900 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत पर करेंगे फैसला

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में बुधवार को मतदान होगा। 230 सीटों के लिए वोटिंग होगी। नक्सल प्रभावित बालाघाट की बैहर, लांजी और परसवाड़ा सीट में सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक वोटिंग होगी। वहीं 227 सीटों के लिए सुबह आठ से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनाती की गई है। 1.80 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के इंतजाम हैं।  650 केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल के जवानों को 11 हजार 900 मतदान केंद्रों में तैनात किया है। सीएम शिवराज समेत 2907 उम्मीदवार मैदान में हैं।

पांच करोड़ से ज्यादा मतदाता अपनी सरकार चुनने के लिए वोटिंग करेंगे। प्रदेश में कुल 3,00,782 कर्मचारी चुनाव के काम में लगे हैं। इनमें 45,904 महिला कर्मचारी हैं। प्रदेश में 65,367 मतदान केंद्रों पर चुनाव होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव के मुताबिक, चुनाव के लिए सभी तैयारियां हो गई हैं। सभी मतदान केंद्रों पर पीठासीन अधिकारी और कर्मचारी पहुंच गए हैं। 10 फीसदी मशीनें सेक्टर अधिकारी के साथ वाहन में है। कहीं गड़बड़ होने पर तुरंत बदली जाएगी। वहीं इस बार मतदाताओं की सुविधा के लिए फोटोयुक्त मतदाता पर्ची मिल रही है। पहली बार दिव्यांग मतदाता के लिए ब्रेललिपि वाला परिचय पत्र बनाया गया है।

45 विधानसभा के मतदान केंद्रों में 15 से ज्यादा प्रत्याशी होने की वजह से दो-दो बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी। आपको बता दें कि अभी तक चार लाख कर्मचारी डाक मतपत्र के जरिए वोट दे चुके हैं। लगभग छह लाख कर्मचारियों को डाक मतपत्र जारी किए गए हैं। 62 हजार 172 सर्विस वोटरों को ईमेल के जरिए डाक मतपत्र भेजे गए हैं।

रिपोर्ट: अमित सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *