sadak
News_Special मध्य प्रदेश

सताना में अधिकारियों की मिलीभगत से बन रही ‘भ्रष्टाचार की सड़क’, ग्रामीणों का हंगामा

सतना। उंचेहरा की पंचायतों में भ्रष्टाचार का आलम इस कदर व्याप्त है कि अधिकारियों का डर नहीं रहा। बिना मूल्यांकन के रुपये आहरित करने से सरपंच सचिव बाज नहीं आ रहे हैं। जिले की ग्राम पंचायत ईचौल के करौंधिया में लगभग 12 लाख रुपये की लागत से 500 मीटर लंबी आरसीसी सड़क का निर्माण करवाया जा रहा है। जिसकी शिकायत पंचों समेत ग्रामीणों ने की शिकायत की। इसके बाद उपयंत्री सहित सहायक यंत्री जांच करने पहुंचे। टमस नदी की बालू को और घटिया बेश देखकर तत्काल काम रोकने का आदेश दिया। लेकिन इसका असर सचिव की सेहत पर नहीं पड़ा और काम धड़ल्ले से चलता रहा।

बिना मूल्यांकन निकला पैसा

जानकारी अनुसार, लगभग 12 लाख की लागत से सड़क का निर्माण हो रहा है लेकिन बिना मूल्यांकन के ही पैसा आहरित कर लिया गया। ऐसी जानकारी सरपंच और सहायक यंत्री के द्वारा प्राप्त हुई। बिना मूल्यांकन पैसा आहरित का यह पहला मामला नहीं है इसके पूर्व भी कई पंचायतों में ऐसा होने की बात बताई जा रहा रही है।

आखिर किसकी सह पर हो रहा भुगतान

जैसा कि विभगीय सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि पंचायत सचिव एव सरपंच बिना मूल्यांकन के ही मटेरियल का हवाला देकर पैसा आहरित कर लेते है। यह सब जनपद में व्याप्त बाबूराज के बल पर ही हो रहा है विभाग द्वारा नियुक्त इंजीनियर की कार्रवाई पर कोई असर नहीं होता है बल्कि बेधड़क भुगतान हो रहे है। ऐसे ही मामला ग्राम पंचायत बडखुरा सेमरी पहाड़ी गढ़ोत परसमनिया समेत अन्य पंचायतों में भी हुआ था लेकिन यह मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। आखिर जनपद सीईओ साहित उपयंत्री की तैनाती के बाद भी ऐसा कैसे हो पा रहा है। चर्चा का विषय है सवाल उठ रहे है जनपद उंचेहरा में जनपद में भ्रष्टाचार रूपी बयार के चलते ऐसा हो पा रहा है दीपक चौधरी सुग्रीव चौधरी पंच पति राजेश कुशवाहा सहिज वार्ड क्रमांक 11 के निवासियों ने सवाल खड़े करते हुए कहा कि मटमैली बालू के ऊपर सोन बालू का ढेर गिराकर जांच अधिकारियों को गुमराह किया जा रहा है।

इनका कहना है

आजादी के वर्षो बाद सड़क की सौगात अब कही जा कर मिली है लेकिन टमस नदी की घटिया बालू से निर्माण कार्य कराया जा रहा है इस वजह से पंच होने की हैसियत से मजबूरन शिकायत करनी पड़ी है। सुग्रीव चौधरी, पंच ग्राम पंचायत, ईचौल

शिकायत के आधार पर घटिया निर्माण कराया जा रहा है जिसका स्थल पंचनामा बना कर जनपद सी ई ओ को अवगत कराया जाएगा। समीर श्रीवास्तव, उपयंत्री, जनपद उंचेहरा

रिपोर्ट: रूप कुमार हरबोल

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *