INDIA NEWS खेल-कूद

एशियाड: पंजाब के तजिंदर ने भारत का परचम लहराया, शॉट पुट में जीता गोल्ड

इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में चल रहे 18वें एशियन गेम्स के 7वें दिन आखिर में एथलीट तजिंदर पाल सिंह ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया। उन्होंने शॉट पुट स्पर्धा में एशियाई रिकॉर्ड के साथ टॉप पर रहकर गोल्ड मेडल हासिल किया।

इसके साथ ही एशियन गेम्स में भारत के खाते में सातवां गोल्ड मेडल भी आ गया है। तजिंदर ने एशियन गेम्स रिकॉर्ड के साथ 20.75 मीटर गोला फेंककर यह जीत दर्ज की।

तजिंदर ने ओम प्रकाश करहाना के नाम पर दर्ज 20.69 मीटर का छह साल पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। तजिंद ने यह रिकॉर्ड अपने नाम भी कर लिया।

इससे पहले तजिंदर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20.24 मीटर का था, यह रिकॉर्ड उन्होंने पिछले साल हासिल किया था। इस स्पर्धा में चीन के लियू यांग ने 19.52 मीटर के साथ रजत, जबकि कजाखस्तान के इवान इवानोव ने 19.40 मीटर के साथ कांस्य पदक पर कब्जा किया।

भारतीय दल ने अब तक 1 गोल्ड समेत 3 ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं। इस तरह कुल 29 पदकों के साथ वह मेडल टेली में 8वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

तजिंदर (23) पंजाब के मोगा के रहने वाले हैं। 2006 में तजिंदर ने शॉट पुट में अपने करियर की शुरूआत की थी। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, एक बाद एक सफलता हासिल करते गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *