Mukesh ambani
INDIA NEWS technology

रिलायंस इंडस्ट्रीज की बड़ी घोषणा, जियो और गूगल बनाएंगे सस्ते स्मार्टफोन

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited) ने बड़ा एलान किया है। RIL की 43वीं एजीएम (Reliance agm 2020) में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन ने कहा है कि भारत को 2जी मुक्त बनाया जाएगा। इसके लिए जियो और गूगल मिलकर सस्ते एंड्रॉयड स्मार्टफोन तैयार कर लॉन्च किए जाएंगे। इससे देश के सभी 2जी फीचर फोन यूजर्स को स्मार्टफोन पर लाने की कोशिश होगी।

गौरलतब है कि हाल ही में गूगल ने भारत में डिजिटल इंडिया के लिए 75,000 करोड़ निवेश करने की घोषणा की थी। एजीएम में मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) ने कहा कि कंपनी ने 5जी नेटवर्क तैयार कर लिया है, जो कि दुनिया का सबसे बेस्ट 5जी नेटवर्क होगा। इस दौरान जियो ने दावा किया है कि उसके 5जी नेटवर्क में पूरी तरह से घरेलू उपकरणों का इस्तेमाल किया गया है। इसके लिए 20 से अधिक स्टार्टअप्स की मदद ली है।

मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल ने जियो में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश किया है, निवेश के बदले गूगल को 7.7 फीसदी होगी हिस्सेदारी मिलेगी। रिलायंस एजीएम में जियो ग्लास की भी घोषणा की गई। यह एक मिक्स्ड रियलिटी ग्लास है। जियो ग्लास एक स्मार्ट ग्लास है, जिसमें इंटरनेट, स्पीकर और माइक दोनों का सपोर्ट है। जियो ग्लासे आप कॉलिंग भी कर सकेंगे।

इस दौरान मुकेश अंबनी ने कहा कि रिलायंस देश की सबसे ज्यादा जीएसटी और वैट देने वाली कंपनी है। यह रकम में करीब 69,372 करोड़ रुपये है। पिछली बार रिलायंस ने आठ हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के इनकम टैक्स का भुगतान किया है। उन्होंने बताया कि रिलायंस ने 2000 करोड़ से ज्यादा का निर्यात किया है। कंपनी ने सबसे ज्यादा यानी 69,372 करोड़ रुपये जीएसटी का भुगतान किया है।

यह भी पढ़ें: फतेहाबाद व्हाट्सएप पर लिंक भेजकर खाते से उड़ाए 1.50 लाख

इस दौरान मुकेश अंबानी ने जानकारी दी कि रिलायंस अब एक शून्य कर्ज वाली कंपनी हो गई है। मुकेश अंबानी ने कहा कि मार्च 2021 के लक्ष्य से काफी पहले ही हो गया है। वहीं, मुकेश अंबानी ने कहा कि गूगल और जियो मिलकर Android आधारित स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।
रिपोर्ट: तंजीम राणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *