INDIA NEWS ट्रेंङिग

आम बजट 2019: सत्ता पक्ष ने सराहा तो विपक्ष ने जमकर कोसा, पढ़िए किसने क्या कहा

नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में पूर्ण आम बजट पेश किया। बजट में एक ओर जहां गरीबों को कुछ तोहफे दिए गए वहीं सुपररिच यानी बहुत ज्यादा अमीर लोगों पर आयकर की दर बढ़ाई गई है। दूसरी तरफ यह भी माना जा रहा है कि मध्यम वर्ग को कोई रियायत नहीं मिली है। हालांकि मध्यम वर्ग के लिए घर खरीदने के लिए कर्ज पर मिलने वाली छूट को दो लाख से बढ़ाकर साढ़े तीन लाख कर दिया गया है। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा कर इसे दो रुपये महंगा कर दिया गया है।

पीएम मोदी बोले- देश को समर्थ बनाने वाला है बजट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कहना है कि यह न्यू इंडिया का बजट है जिसमें देश के कृषि क्षेत्र को बदलने का रोडमैप है। यह उम्मीदों का बजट है। पीएम मोदी ने कहा यह देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ बनाने वाला बजट है। इस बजट से गरीबों को बल और युवओं को बेहतर कल मिलेगा।

गृहमंत्री अमित शाह– न्यू इंडिया का है बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने न्यू इंडिया का बजट पेश किया जो एक समावेशी और प्रगतिशील राष्ट्र की नींव रख रहा है, जिसके उदय में 130 करोड़ भारतीयों की मेहनत है। यह बजट भारत के किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों को सपने पूरा करने के लिए पंख देता है।

कांग्रेस नेता अधीर चौधरी- दोहराए गए पुराने वादे
लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि इस बजट में नया कुछ नहीं। पुराने वादों की दोहराया गया है। वे नए भारत के बारे में बात कर रहे हैं लेकिन यह बजट सिर्फ एक नई बोतल में पुरानी शराब है। कोई नई बात नहीं है, रोजगार पैदा करने की कोई योजना नहीं है, कोई नई पहल नहीं है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन लाकर यह एक भविष्य का बजट है। यह भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था में ले जाने में कामयाब होगा। इसमें समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है, चाहे वह गरीब, पिछड़े या अमीर हों।”

नितिन गडकरी- हमने अर्थव्यवस्था को दोगुना कर दिया
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, “हमने पिछले 5 वर्षों में पहले ही अर्थव्यवस्था को दोगुना कर दिया है। मुझे विश्वास है कि जब हम अब फिर से 5 साल पूरे करेंगे, तो हम 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की अर्थव्यवस्था होंगे।”

मायावती- धन्नासेठों की ही मदद करने वाला बजट
बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने कहा, “यह बजट प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा देकर कुछ बड़े-बड़े पूंजीपतियों व धन्नासेठों की ही हर प्रकार से मदद करने वाला है, जिससे दलितों व पिछड़ों के आरक्षण की ही नहीं बल्कि महंगाई, गरीबी, बेरोजगारी, किसान व ग्रामीण समस्या और भी जटिल होगी। देश में पूंजी का विकास भी इससे संभव नहीं है।”

रिपोर्ट: अमित सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *