अन्य खबर

केजरीवाल सरकार दिल्ली के शहीद जवानों को देगी एक करोड़, एक सदस्य को नौकरी देने का फैसला

नई दिल्ली। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के शहीद जवानों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। देश की सीमा पर शहीद होने वाले दिल्ली के हर जवान को लेकर केजरीवाल सरकार आर्थिक सहायता करेगी। केजरीवाल सरकार शहीदों के परिवार को एक करोड़ की आर्थिक मदद देगी।

इसके अलावा शहीदों के परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का भी ऐलान दिल्ली सरकार ने किया है। दिल्ली सरकार का यह फैसला सिर्फ दिल्ली के रहने वाले जवान के लिए है।

आपको बता दें कि इस योजना का फायदा अर्ध सैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के जवानों को मिलेगी। मंगलवार को खुद सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसका एलान किया है।

सीएम केजरीवाल ने कैबिनेट में लिए गए इस फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पहले ही दिल्ली पुलिस के शहीद जवानों के लिए एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने की योजना शुरू कर चुकी थी।

लेकिन एलजी और मुख्य सचिव की नकारात्मक भूमिका के कारण दिल्ली पुलिस के जवानों को इस योजना का फायदा नहीं मिल रहा था।

लेकिन सरकार ने फिर से इस योजना को शुरू करने का फैसला लिया है। साथ ही सीएम केजरीवाल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के के फैसले के बाद अब कोई भी इस योजना में बाधा नहीं पैदा कर पाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी मंजूरी के लिए एलजी की सहमति जरूरी नहीं है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में तीन मंत्रियों की एक कमेटी का गठन किया जाएगा। जो शहीदों के विषय और सहायता राशि पर अंतिम फैसला करेगी।

केजरीवाल ने कहा कि उन्हें इसका दुख है कि वह पिछले कई साल से इस योजना का फायदा नहीं दे पा रहे थे। अगर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला होता तो ऐसा नहीं होता।

केजरीवाल ने अपने बयान में आगे कहा कि सेना के जवान हमारे लिए अपनी जान गंवा देते हैं। ऐसे में देश का भी फर्ज बनता है कि वो शहीदों के परिवार का ध्यान रखा जाए।

केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार से भी वह अपील करेंगे कि वो भी देश के सभी शहीदों के लिए इसी तरह वित्तीय सहायता देने की घोषणा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.