अन्य खबर

मुंबई हमले के आरोपी हेडली पर हमला, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती, शिकागो जेल में बंद है डेविड

मुंबई आतंकी हमले 26/11 के आरोपी डेविड हेडली पर अमेरिका की जेल में हमला हुआ है। शिकागो जेल में बंद हेडली हमले में बुरी तरह जख्मी हो गया है। हेडली को शिकागो के नॉर्थ एवेस्टन अस्पताल में भर्ती किया गया है। हेडली अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है।

बताया जा रहा है कि यह हमला जेल में ही दो कैदियों ने हेडली पर 8 जुलाई को किया था। अमेरिकी नागरिक हेडली पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ काम करता था।

हेडली 26/11 मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में शामिल था। गंभीर घायल हेडली को सीसीयू में रखा गया है। 24 घंटे उस पर नजर रखी जा रही है। बताया जा रहा है कि जिन लोगों ने हेडली को निशाना बनाया, वो दोनों भाई हैं। उन दोनों पर पुलिसकर्मियों पर हमला करने का आरोप था, इसलिए जेल में बंद हैं।

आपको बता दें कि हेडली लश्कर-ए-तैयबा के अंडरकवर एजेंट के तौर पर काम करता था। हेडली ने मुंबई हमले के लिए विस्तार से जानकारी और फिर पाकिस्तान में लश्कर के ट्रेनिंग में शामिल हो गया था।

हेडली पहले भारत आया था, यहां उसने रेकी की, फिर वापस पाकिस्तान पहुंच गया। हेडली सितंबर 2006 से जुलाई 2008 के बीच पांच बार भारत आया था।

मुंबई की कुछ तस्वीरें लीं थीं, फिर पाकिस्तान जाकर इस हमले को लेकर रणनीति तैयार की थी। हेडली को 24 जनवरी 2013 को अमेरिका की संघीय अदालत ने दोषी करार दिया था। मुंबई हमले में भूमिका के लिए 35 साल की जेल हुई थी।

2008 में जब मुंबई में लश्कर के आतंकियों ने 26/11 का हमला किया था, उस वक्त पाक ने अपने फ्रॉग मैन कमांडो के जरिए लश्कर के 10 आतंकियों को ट्रेंड किया था। इस बात का खुलासा खुद डेविड कोलमैन हेडली ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.