article 370
News_Special उत्तर प्रदेश

अनुच्छेद 370 हटाने के बाद देशभर में जश्न का माहौल, ढोल-नगाड़ों संग गूंजे भारत माता के जयकारे

नई दिल्ली। सरकार ने राज्यसभा में कश्मीर आरक्षण संशोधन बिल पेश कर दिया है। जिसके तहत अनुच्छेद 370 का खात्मा किया जाएगा। गृह मंत्री ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 के खंड 1 के सिवा इस अनुच्छेद के सारे खंडों को रद्द करने की सिफारिश की। इस ऐतिहासिक फैसले के बाद से देश में जश्न का माहौल है। इस फैसले के बाद जम्मू कश्मीर से अब लद्दाख अलग हो गया है। लद्दाख को भी केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है। जम्मू-कश्मीर भी अब राज्य नहीं रहा। उसे केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा मिल गया है।

सरकार के इस निर्णय के बाद देश में जहां हर तरफ जश्न का माहौल है। वहीं पश्चिमी यूपी में लोगों ने ढोल नगाड़ों के साथ जश्न मनाया और अनुच्छेद 370 हटाने की सराहना की। यूपी के सहारनपुर में लोग हाथों में तिरंगा लेकर शहर के घंटाघर चौक पर पहुंचे, जहां ढोल-नगाड़ों के साथ जश्न मनाया गया। इसी तरह मुजफ्फरनगर जनपद में भी शिव चौक पर आकर लोगों ने एकत्र होकर मिठाई बांटकर खुशी मनाई। इस दौरान लोगों ने अबीर गुलाल उड़ाया और आतिशबाजी भी की।

पढ़ें: जानिए क्या है धारा 370, इसके खत्म होते ही होने वाले बदलावों को भी पढ़ें

शामली जिले में सुरक्षा के लिहाज से अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस गश्त बढ़ाकर चेकिंग की जा रही है। वहीं शहर में होने वाली रैली आदि कार्यक्रम आयोजकों ने स्थगित कर दिए हैं। मेरठ के बच्चा पार्क पर लोग एकत्र हुए और जश्न मनाया। वहीं बागपत के बीजेपी सांसद डॉ सत्यपाल सिंह ने कहा कि कश्मीर पर जो संकल्प लिया था, जो सपना देखा था आज उसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरा करके दिखाया है। यूपी के कानपुर समेत आसपास के शहरों में कश्मीर मसले पर ऐतिहासिक फैसले के बाद जश्न का माहौल है। लोगों ने हाथों में तिरंगा लेकर भारत माता की जय के नारे लगाए। जगह-जगह आतिशबाजी की गई। भाजपा कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी।

रिपोर्ट: एसएस पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *