Yogi Adityanath
News_Special उत्तर प्रदेश

बुंदेलखंड को 2185 करोड़ से मिलेगा पानी, सीएम योगी ने दी जल जीवन मिशन की सौगात

झांसी। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज झांसी दौरे पर हैं। सीएम योगी ने यहां जल जीवन मिशन, उत्तर प्रदेश (हर-घर-जल) के अंतर्गत पहले चरण में बुंदेलखंड में 2185 करोड़ रुपये की 12 ग्रामीण पाइप पेयजल परियोजनाओं के निर्माण कार्यों का शुभारंभ किया है।

10,131.92 करोड़ रुपये की इस योजना से बुंदेलखंड की 67 लाख ग्रामीण आबादी को नलों के जरिए पानी मिलेगा। कार्यक्रम में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद थे।
आपको बता दें कि यूपी में यह योजना चार चरणों में पूरी की जाएगी। पहला चरण बुंदेलखंड है, जिसमें इसकी शुरुआत हो चुकी है। बुंदेलखंड के सातों जिलों के 3622 राजस्व गांवों की लगभग 67 लाख आबादी को 479 योजनाओं के अंतर्गत पाइप पेयजल की व्यवस्था होगी।

यह भी पढ़ें: युवती से गैंगरेप, मां को इशारों में बताई घटना,आरोपियों की उम्र 10 से 15 साल हैं

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब बुंदेलखंड, भाजपा की केंद्र व राज्य सरकारों के नेतृत्व में कार्य कर रहा है। अब इसे विकास और शुद्ध पेयजल से भी कोई वंचित नहीं कर सकता है। इसी संकल्प के साथ मैं स्वयं आप सबके बीच उपस्थित हुआ हूं।

सीएम योगी ने कहा कि देश के जल जीवन मिशन का पहला केंद्र बिंदु यह बुंदेलखंड क्षेत्र बन रहा है, जो कभी सूखे के लिए अभिशप्त माना जाता था। सीएम योगी ने कहा कि सर्वे का कार्य प्रारम्भ करने के साथ ही हमारे सामने यह लक्ष्य था कि जो कार्य योजना बने, वह ऐसी हो कि कार्यदायी संस्था अगले दस वर्षों तक ग्राम पंचायत के साथ के मिलकर उसके मेंटिनेंस की जिम्मेदारी भी उठा सके।

सीएम योगी ने कहा कि फरवरी, 2019 में प्रधानमंत्री ने झांसी में ‘बुंदेलखंड पाइप पेयजल योजना’ का शिलान्यास किया था। इस दौरान हमने पूरे बुंदेलखंड में 4,513 राजस्व ग्रामों में सर्वे का कार्य किया था।

रिपोर्ट: तंजीम राणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *