yogi adityanath
News_Special उत्तर प्रदेश

सीएम योगी ने विवादित परिसर में किए रामलला के दर्शन, हनुमानगढ़ी में की पूजा-अर्चना

अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief minister Yogi Adityanath) अयोध्या दौरे पर हैं। रविवार सुबह सीएम योगी हनुमानगढ़ी ( Hanuman garhi) पहुंचे, यहां पूजा-अर्चना के बाद विवादित परिसर पहुंचे और रामलला (Ram Lala) के दर्शन किए। इसके बाद योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मणिराम दास की छावनी में संत नृत्य गोपाल दास से मुलाकात की। उनसे मिलने के बाद सीधे राम की पैड़ी पहुंचे, पैड़ी की अविरलता का निरीक्षण कर 240 क्यूसेक के लगे छह पंपों को देखा।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि यह पैड़ी हर की पौड़ी की तरह सुनिश्चित की गई है, पहले की सरकारें पानी छोड़ देती थीं, लेकिन निकास के लिए कोई व्यवस्था नहीं की थी, जिससे पानी आचमन लायक नहीं रहता था। यहां से सीएम योगी गोरखपुर के लिए रवाना हो गए। इससे पहले छोटी दिवाली पर दिव्य दीपोत्सव का आयोजन किया गया। इस दौरान दीपोत्सव का विश्व रिकॉर्ड बना।

यह भी पढ़ें: मनोहर लाल खट्टर और दुष्यंत चौटाला का शपथ ग्रहण आज, ये विधायक भी ले सकते हैं शपथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मां सरयू की आरती के बाद जैसे ही दीपोत्सव का शुभारंभ किया, वैसे ही धरती पर देवलोक साकार होता दिखाई दिया। तकनीकी मैपिंग के बाद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम ने दीपों की गिनती की। राम की पैड़ी के 12 घाटों पर कुल 4 लाख 9 हजार 965 दीप जलाए गए, गिनती के बाद 4 लाख 4 हजार दीप जलाने का नया विश्व रिकॉर्ड कायम हुआ। इसके साथ अयोध्या ने अपना पिछला रिकॉर्ड 3 लाख 1186 को तोड़ा और नया रिकॉर्ड बनाया।

रिपोर्ट: अमित सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *