Clash sonbhadra
INDIA NEWS उत्तर प्रदेश

सोनभद्र में जमीन को लेकर खूनी जंग, 9 लोगों की मौत, 15 से ज्यादा घायल

वाराणसी। उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर है। दो पक्षों में हुए विवाद के बाद 9 लोगों की मौत की खबर है। जबकि 15 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायलों में से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। घटना उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले की है। घोरावल कोतवाली इलाके के मूर्तिया ग्राम पंचायत में दो गुटों में जमकर खूनी संघर्ष हुआ। दोनों तरफ से लाठी-डंडे, कुल्हाड़ी और फायरिंग हुई। घटना में 9 लोगों के मारे जाने की खबर है। जबकि 15 लोगों के घायल होने की सूचना है।

मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को शांत कराया और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया। 90 बीघा जमीन को लेकर यह विवाद हुआ है। बताया जा रहा है कि विवाद गोंड़ बिरादरी और गुर्जर बिरादरी के बीच में हुआ है। दोनों पक्षों में असलहे से फायरिंग, गड़ासे चले, जिधर, देखो उधर खून से लथपथ लोग दिखाई दे रहे थे। आईजी एलओ प्रवीण कुमार के मुताबिक, पीएस घोरावल ग्राम उभा के सुदूर इलाके में यह घटना हुई। जानकारी मिली है कि प्रधान ने 2 साल पहले 90 बीघा जमीन खरीदी थी, वह अपने कुछ साथियों के साथ जमीन पर कब्जा करने के लिए गया, जिसका वहां के लोगों ने विरोध किया। देखते ही देखते विवाद खूनी संघर्ष में तब्दील हो गया।

सोनभद्र एसपी के मुताबिक, घोरावल थाना इलाके के उभा गांव में दो पक्षों के बीच खेत को लेकर विवाद हुआ था। एक पक्ष उभा गांव का प्रधान यज्ञवत भूर्तिया है, जो अपने साथ कुछ लोगों को ट्रैक्टर में भरकर ले आया। यहां आकर वह अपने खेत को जोतने लगा और इस खेत पर ग्रामीणों ने पहले से कब्जा कर रखा है। लोगों ने खेत जोतने का विरोध किया। इस पर उसने अपने साथियों के साथ ग्रामीणों पर फायरिंग शुरू कर दी। गोली लगने से 9 लोगों की मौत हो गई। जबकि 15 से ज्यादा लोग घायल हो गए। सूचना मिलते ही मौके पर पुलिस ने सभी को अस्पताल में भर्ती कराया।

मामले में पुलिस ने अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र में हुई घटना पर संज्ञान लिया है। उन्होंने मृतकों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। साथ ही निर्देश दिया है कि कमिश्नर मिर्जापुर और एडीजी जोन वाराणसी संयुक्त रूप से इस मामले की जांच करें।

रिपोर्ट: अमित सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *