News_Special उत्तर प्रदेश

UP Board Result 2020: बागपत निवासी10 वीं में रिया जैन और 12 कक्षा में अनुराग मलिक बनें टॉपर

उत्तर प्रदेश। यूपी बोर्ड ने  10 और 12 वीं कक्षा का परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस बार हाईस्कूल में बागपत जिले के बड़ौत के रहने वाली रिया ने राज्य में 96.67 फीसदी अंक लाकर टॉप किया है. वहीं, दूसरी ओर इंटर में भी बड़ौत के ही अनुराग मलिक ने पूरे प्रदेश में टॉप किया है.

बताया जा रहा है कि- रिया जैन बड़ौत के श्री राम इंटर कॉलेज की स्टूडेंट हैं। 12 वीं में टॉप करने वाले अनुराग मलिक भी श्रीराम कॉलेज का ही छात्र है। अनुराग मलिक ने 97 फीसदी अंकों के साथ इंटरमीडिएट में पूरे प्रदेश में टॉप किया है। दिलचस्प बात यह है कि- इसी स्कूल की तनु तोमर ने पिछले साल पूरे प्रदेश में इंटरमीडिएट में टॉप किया था। इंटर टॉपर अनुराग का कहना है कि- मुझे उम्मीद थी कि- मैं टॉप करूंगा। मैं रोजआना कम से कम 15 घंटे का समय पढ़ाई को देता था. जब तक मेरा टारगेट पूरा नहीं होता था तो पढ़ाई करता था। उन्होंने कहा कि- मेरे माता-पिता ने पूरा सहयोग दिया है. साथ ही मेरे स्कूल के सभी स्टाफ ने सहयोग किया है। अनुराग के पिता की छोटी-सी इलेक्ट्रिक की दुकान चलाते हैं।

वहीं, दूसरी ओर रिया का मानना है कि- वह पीएचडी करना चाहती है और टीचर बनना चाहती है।
बड़ौत-बागपत की रिया जैन ने 96.67 फीसदी नंबरों के साथ टॉप किया है। दसवीं में दूसरा स्थान अभिमन्यु वर्मा का रहा है। उन्होंने 95.83 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। वो साई इंटर कॉलेज बाराबंकी के विद्यार्थी हैं। वहीं, तीसरा स्थान योगेश प्रताप सिंह और राजेंद्र प्रताप सिंह का रहा। इन दोनों ही विद्यार्थियों ने 95.33 फीसदी अंकों के साथ हाईस्कूल की परीक्षा में टॉप किया है। योगेश प्रताप सदभावना इंटर कॉलेज बाराबंकी के विद्यार्थी हैं।

वहीं, इंटरमीडिएट में बड़ौत-बागपत के अनुराग मलिक ने टॉप किया है। उन्होंने 97 फीसदी नंबरों के साथ टॉप किया है। दूसरे स्थान प्रयागराज के प्रांजल सिंह का रहा है। उन्होंने 96 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। तीसरे स्थान उत्कर्ष शुक्ला का रहा है जिन्होंने 94.80 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। वो औरैया के रहने वाले हैं। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि- इस बार भी छात्राओं ने बाजी मारी है। बालिकाओं का सफल प्रतिशत बालकों से ज्यादा है। 10वीं क्लास में 23 लाख 982 छात्र पास हुए हैं। 10वीं क्लास में 83.3 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। इंटर में कुल 18 लाख 54 हजार 99 छात्र पास हुए है.

रिपोर्ट – तंजीम राना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *