Electricity
उत्तर प्रदेश स्पेशल न्यूज़

यूपी में बिजली उपभोक्ताओं को लगा ‘करंट’, 12 फीसदी तक महंगी हुई बिजली

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh ) में बिजली (Electricity ) उपभोक्ताओं को बड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश में बिजली दरों में बढ़ोत्तरी (Electricity Prices hike ) हो गई है। यूपी में बिजली 12 से 15 फीसदी महंगी मिलेगी। मंगलवार को नई दरों का एलान हुआ। यूपी में घरेलू श्रेणी की बिजली की दरों में 8-12 फीसदी के बीच बढ़ोत्तरी हुई है। औद्योगिक बिजली के रेट में 5-10 फीसदी बढ़ें हैं। शहरी किसानों के लिए 9 फीसदी और ग्रामीण किसान उपभोक्ताओं के लिए 15 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। ग्रामीण इलाकों में फिक्स चार्ज 400 से बढ़ाकर 500 कर दिया गया है।

राज्य विद्युत नियामक आयोग ने काफी मंथन के बाद बिजली की दरें बढ़ाने का एलान किया है। नई दरों से सबसे ज्यादा घरेलू उपभोक्ता प्रभावित होंगे। आपको बता दें कि बिजली कंपनियों ने भी प्रस्ताव दिया था, जिसमें शहरी घरेलू उपभोक्ताओं की 0-150 यूनिट की स्लैब की बिजली दर 6.20 रुपये प्रति यूनिट करने के लिए कहा गया था।

यह भी पढ़ें: यूपी उपचुनाव: कांग्रेस ने किया पांच उम्मीदवारों का एलान, इस सीट से लड़ेंगे पीएल पुनिया के बेटे, यहां देखें लिस्ट

शहरी घरेलू उपभोक्ता, जिनकी खपत 500 यूनिट से ज्यादा है, उनकी बिजली 1 रुपये प्रति यूनिट बढ़ाने का प्रस्ताव था। फिलहाल 500 यूनिट के लिए बिजली उपभोक्ता को 6.50 रुपये प्रति यूनिट चुकाना पड़ता था। लेकिन अब उपभोक्ताओं को बढ़ी दरों पर भुगतान करना पड़ेगा। गौरतलब है कि बिजली दरें बढ़ाने को लेकर प्रदेश सरकार विपक्ष के निशाने पर रही है। दरों को लेकर राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने घोषणा की थी कि किसी भी हालत में बिजली दरों में बढ़ोतरी नहीं होने देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।
रिपोर्ट: अमित सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published.